ऐसी 14 तरकीब जो आपको जीवन या मौत की स्थिति से बचने में मदद करेंगी

हम उम्मीद करते हैं कि आपका कभी किसी पागल कुत्ते या किसी जहरीले सांप से सामना न हो,या फिर आप कभी समुद्र में न डूबे, या कभी रेगिस्तान के रेतीले रास्तों में न भटक जाए। लेकिन अगर ऐसा कुछ होता है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन स्थितियों में क्या करना है बात यह है कि ऐसी स्थितियों में जीवित रहने की संभावना 10% से भी कम है।
आपको हर परिस्थिति से लड़ने हम लाये है ऐसी 14 तरकीबें के जो आपको बेहद मुश्किल परिस्थितियों में अपने जीवन को बचाने में आपकी मदद करेगी।

1.यदि आप खुले समुद्र में हैं

कल्पना कीजिए कि आप खुले समुद्र में नाव पर हैं,और आपको दूर दूर तक कोई रास्ता नज़र नहीं आ रहा।तो आप कैसे जीवित रहेंगे ? तीन चीजें जो आपको समुद्र के बीच जीवित रहने में मदद करेंगी वो है भोजन, पानी और तापमान।

1.समुद्र में भोजन होता है, बस आपको उसे ढूंढना है कि वो कहाँ है: 1 9 42 में, एक अंग्रेजी नाविक ने समुद्र में 133 दिन बिताए क्योंकि उसने टॉर्च के तारों का उपयोग कर एक छड़ी बनाई थी। यदि आपके पास कुछ सामग्री है, तो ऐसा ही करें यदि आप कुछ भी नहीं उपयोग कर सकते हैं, तो कपड़े का एक टुकड़े  का उपयोग करके नेट बनाये और उसका इस्तेमाल पानी में डालकर समुद्री शैवाल और प्लवक को पकड़ने के लिए करें।

2.मीठे पानी बनाने के लिए,एक प्यूरिफायर मशीन बनाओ। इसमें दो टैंक (एक छोटा और एक बड़ा) और एक प्लास्टिक बैग का टुकड़ा होता है। बड़े टैंक से प्लास्टिक बैग समुद्री जल सोक लेगा,और साफ पानी छोटे टैंक में इकट्ठा हो जाएगा।

3.गर्मी भूख से ज्यादा तेज मारती है।:

धूप जल की सतह पर पड़ती है जो आपकी रेटिना को नुकसान पहुंचाता है। आप कुछ कपड़े लेकर अपने सिर और अपनी आंखें कवर कर ले जिससे आप इससे बच सकते है।

2)यदि आप किसी रेगिस्तान में खो जाए।

1.रात को यात्रा करने का प्रयास करें

रात्रि के दौरान, तापमान 35 डिग्री तक गिर जाता है। रात में यात्रा करने के दौरान गर्मी कम लगती है और शरीर में  पानी की कमी की संभावना कम रहती है।यह रणनीति आपको एक दिन में 1 गैलन पानी बचाने में मदद कर सकती है।

2.बहुत से लोग सोचते हैं कि कैक्टि के भीतर पानी है

वास्तव में,इसमे जहरीले लिव होते हैं यदि आप इसे पीते हैं, तो आप मर सकते हैं रेगिस्तान में, भूमिगत स्रोतों में पानी पाया जा सकता है जो बहुत गहरे नहीं होते है।

3.यदि आप किसी इमारत या एक गुफा में फंस गए है

यदि आप मलबे के नीचे फंस गए हैं, तो इस समय आपके पास सबसे अनमोल संसाधन हवा है। इसलिए, इसे बर्बाद न करे।, और ये जानना होगा कि आपको क्या करना है।
1.गहरा सांस लेकर बहुत धीरे धीरे छोड़े:  माचिस या लाइटर का उपयोग न करें आग ऑक्सीजन की मात्रा कम कर देती है।
2.चीखें नही क्योंकि  चीखने से आतंक बढ़ेगा, इसलिए आपका दिल तेजी से धड़कता है और आपको तेजी से साँस लेनी पड़ती है।
3.अपनी शर्ट निकाल दो और इसको अपने सर पर लपेटे अगर धूल आपके चेहरे पर आ रही है  तो ये उपाय आपको  दम घुटने से बचाएगा।

4.यदि आपका सामना किसी जंगली कुत्ते या भेड़िये से हो जाये

 

भेड़िये हमेशा तभी हमला करते है जब आप अपने क्षेत्र में होते है। जब भेड़िया आपको नोटिस करे तो आपको नज़र के साथ  संपर्क रखने के दौरान धीरे-धीरे कदम पीछे हटाने होंगे।

1.अपनी पीठ दिखाके भागे नहीं

एक अकेला भेड़िया आप पर तब तक हमला नहीं करेगा जब तक कि आप भागे नहीं और उसे भड़काए नहीं।

जंगली जानवर को डराने के लिए, जोर से चिल्लाएं और आक्रामक रूप से कार्य करें।जोर जोर से  चिल्लाओ और धीरे धीरे आगे चलते रहो।
यदि आप भेड़ियों या जंगली कुत्तों को अपने चारों ओर गोल घेरा न बनाने दे। आसपास कोई कोई पेड़ देखकर उस पर चढ़ने का प्रयास करे।

5.जलरोधक माचिस बनाये

किसी भी मौसम से बचने के लिए आग बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर माचिस गीली हो तो उसके दिक्कत हो सकती है।इसलिए आप उन्हें पहले से ही जलरोधक बनाये। ऐसा करने के लिए, तीलियों पर  एक पारदर्शी नेल पॉलिश की पतली परत डालें और उन्हें सूखा दें।

6. यदि आपको एक जहरीला सांप काट लेता है

एक जहरीले सांप के काटने पर कुछ इस तरह दिखाई पड़ता है :

जब सांप आपको काट लेता है तो उस समय शायद आप का बहुत नुकसान हो सकता है आप के खून का रंग गहरा लाल या नीले रंग में बदल सकता है इसके अलावा जिस जगह सांप ने काटा है वह जगह सूज जाती है। या फिर अन्य लक्षण भी दिखाई देते हैं जैसे सिरदर्द धुंधली दृष्टि या फिर बुखार।

क्या करें:

डॉक्टर जहर को चूस कर बाहर निकालने की सलाह नहीं देते हैं।क्योंकि अगर आपके मुंह में कुछ छोटे घाव हैं तो उसके द्वारा आपके खून में जहर मिल सकता है। लेकिन अगर अस्पताल आपसे दूर है तो फिर कोई दूसरा विकल्प नहीं है। आप काटने के 1-2 सेकेंड बाद जहर को चूस कर बाहर थूक सकते हैं और उसके बाद अपने मुंह को अच्छी तरह धो ले। इसके अलावा जिस जगह सांप ने काटा है उस जगह को दबाए नहीं और ना ही उस पर कोई पट्टी लगाएं। यदि जहर एक ही जगह रुक गया तो यह परिगलन को जन्म दे सकता है खून को बाहर निकलने दे क्योंकि इसके साथ कुछ जहर भी बाहर निकल जाएगा।

7. आप कैसे पता करेंगे कि आपको एक पागल जानवर ने काटा है

यदि आपको लगता है कि आपको किसी चीज ने काट लिया है तो तुरंत साबुन और गर्म पानी से अपने घाव को धो लें।अगर किसी जानवर ने नहीं भी काटा है तो साबुन और गर्म पानी से धोने से आपके घाव का संक्रमण कम हो सकता है। और यदि किसी जानवर ने काटा है तो  उसके काटने पर घाव में से काफी लंबे समय तक खून निकलेगा और उसके बाद ज़ख्म लालहो जाएगा और सूज जाएगा। और बाद में वह बुरी तरह खराब हो जाएगा और आपके शरीर में बुखार और चिड़चिड़ेपन को पैदा करेगा।

रेबीज के काटने से 4 से 7 दिनों के भीतर ही मौत हो जाती है यही वजह है कि अस्पताल जरूर जाएं और 1 से 3 दिन के भीतर टीकाकरण जरूर कराएं।

8. सही ढंग से एसओएस का संकेत कैसे करें:

यदि आप खतरे में हैं और आपके पास संचार का कोई साधन नहीं है, तो आपको पता होना चाहिए कि एसओएस का सही तरीके से संकेत कैसे करें।

एस ओ एस सिग्नल इस तरह दिखता है और लगता है: तीन छोटे चमक या ध्वनियां फिर 3 लंबे और फिर दिन छोटे होते हैं.

संकेत के बाद 3 सेकेंड प्रतीक्षा करें और इस  दौरान यदि आप प्रकाश या 3 सीटी के तीन चमक हासिल करते हैं तो इसका मतलब है कि बचाव करने वाले आपकी तरफ बढ़ रहे है।

9. सभी प्रकार के घावों की सिलाई करना सीखें

एक अच्छी सिलाई खून को रोकने, घाव को बंद करने, संक्रमण को रोकने साथ ही किसी के जीवन को बचाने में बहुत मददगार साबित हो सकती है। यही वजह है कि यह आपातकालीन की स्थिति में सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक है।

10. एक चीज जो आपके जीवन को बचा सकती है

आपके बचाव की किट में यह सामान जरूर होना चाहिए जो आपको खाना गर्म रखने, पानी ढूंढने या प्राथमिक उपचार देने में मदद करें यह सब चीजें बहुत कम जगह लेती हैं।

एक छोटा बॉक्स ले और इन सभी चीजों को उसमें रखें जैसे कुछ माचिस की तिलिया, एक माचिस, बैंड ऐड, एल्युमीनियम की पन्नी, एक रेजर ब्लेड,  मछली पकड़ने का हुक, एंटीबायोटिक की गोली, एक छोटी मोमबत्ती,  एक धागा और कुछ गीली पट्टियां।

11. कैसे आप घायल या बंधे हुए हाथों के साथ नहीं डूबेंगे

एक पूर्व नौसेना अधिकारी कैड कोर्टले ने अपनी पुस्तक में इस तकनीक का वर्णन किया है। यह तकनीक आपको उन जगहों में डूबने से बचाने में  मदद करेगी जहां या तो आप बहुत ही गहरे, या तूफानी समुद्र में है और वहां आप अपने हाथों का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

सांस नियंत्रण सबसे महत्वपूर्ण चीज है सांस लेने में बिल्कुल भी डरे नहीं गहरी गहरी सांस लें लेकिन तेजी से लें।

यदि आप कम गहराई में है और डूब रहे हैं तो गोता लगाने और किनारे पर जाने के लिए कूदने का प्रयास न करें और यदि आप अपनी पीठ के बल तैर रहे हैं तो अपनी कमर को मोड लें ताकि आपका सर पानी से ऊपर आ जाए।

12. कैसे आप गीली लकड़ी में आग लगाकर उसे सेट कर सकते हैं

इस तकनीक को स्वीडिश मशाल कहा जाता है इस तकनीक को बनाने के लिए लॉग को खड़ा कर दें और लॉग के ऊपर एक तारे के आकार का कट बनाएं फिर सूखी घास लगाए और थोड़ी सी घास अंदर चिपकाकर आग लगा दे।

लॉग बहुत जल्दी आग पकड़ता है और यह 2 से 5 घंटे तक जल सकता है।

13. कैसे सही ढंग से शूट करें

हम लोग हथियार चलाने के बिल्कुल खिलाफ हैं।लेकिन कई बार जीवन में ऐसी परिस्थिति आ जाती हैं जब आपका जीवन बिल्कुल जीवन और मृत्यु रेखा पर खड़ा है और आपको खुद का बचाव करने की आवश्यकता है इसीलिए आपको ये सीखना जरूरी है कि आप बंदूक के ट्रिगर को किस प्रकार चलाएं।

ट्रिगर खींचते समय यह सुनिश्चित कर लें कि ट्रिगर आपकी तर्जनी उंगली के  मध्य भाग पर है । धीरे-धीरे सांस लेकर ट्रिगर को दबाए और शूट करें।

14. कैसे मछली के लिए जाल बनाएं

भोजन की तलाश में मछली रात के समय किनारे के आसपास तैरती हैं इसीलिए यदि आप खो गए हैं तो यह जानना जरूरी है कि मछली का जाल कैसे बनाएं ताकि वह आप के जाल में फंस सके।

‘भंवर’प्रकार का जाल चट्टानों और लॉग के साथ बनाया जाता है। रात में बहुत सारी मछली इस जाल में पकड़ सकते हैं और एक बार इस जाल में फंसने के बाद मछलियों का निकलना बहुत मुश्किल है इस जाल की यह खासियत है कि आप नंगे हाथों से भी मछली पकड़ सकते हैं।

Source : Brightside

Loading...